mmmsy.jharkhand.gov.in 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, मिलेंगे हर महीने ₹1000

झारखंड सरकार द्वारा मईयां सम्मान योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। मईयां सम्मान योजना के लिए 03 अगस्त से ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन शुरू हो चुके है। और ऑनलाइन आवेदन के लिए mmmsy.jharkhand.gov.in पोर्टल भी लॉन्च किया गया है जिसकी मदद से पात्र महिलाएं अपने घर बैठे ही मईयां सम्मान योजना मे ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। इसके लिए महिलाओं को मईयां सम्मान पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

WhatsApp Group Join Now

वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए 03 अगस्त से ब्लॉक स्तर पर कैंप का आयोजन किया जा रहा है वह महिलाएं जो ऑनलाइन आवेदन करने मे सक्षम नही है तो वह अपने नज़दीकी आयोजित कैंप मे जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकती है।

मंईयां सम्मान योजना की तारीख बढ़ाई गई

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन द्वारा मईयां सम्मान योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के लिए 3 अगस्त से ब्लॉक स्तर पर कैंप का ओयजन कर आवेदन लिए जा रहे है। इसको लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि योजना को लेकर आ रही तकनीकी समस्याओं के त्वारित निवारण के लिए उन्होने निर्देश दिया है इस मामले को लेकर वरीय पदाधिकारियो की भी बैठक हुई है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की शुरूआत पर सोमवार को ट्वीटर पर पोस्ट कर राज्य की बहनो को बधाई दी और कहा कि योजना का लाभ लेने मे बहनो को हो रही शुरूआती परेशानी के बारे मे उनको जानकारी मिली है। योजना का लाभ आसानी से लाभ देने के लिए 10 अगस्त तक लगने वाले कैंप की अन्तिम तिथि को बढ़ाकर 15 अगस्त 2024 कर दिया गया है।

योजना को लेकर दिख रहे उत्साह को लेकर उन्होने पूरे राज्य मे प्रज्ञा केन्द्रो की बढ़ाने का भी निर्देश दिया है। उन्होने राज्य सभी महिलाओं बताया कि यह योजना हमेशा चलने वाली योजना है। विशेष कैंप के आयोजन के बाद भी जरूरतमंद बहनें कभी भी अपने नज़दीकी प्रज्ञा केन्द्र पर जाकर इस योजना का लाभ ले सकेगीं। योजना का लाभ आसानी से मिले इसलिए 10 अगस्त तक विशेष कैंप चलेगा जिसे अगले और पांच दिन बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनको यह जानकारी भी मिली है कि योजना मे बहनो को मिल रहे लाभ को देखते हुए कही कही कुछ बिचौलिए भी सक्रिय हो गए है उन्होने कहा है कि वह सभी को बताना चाहते है कि इस योजना की पूरी प्रक्रिया निशुल्क है इसलिए बिचौलियो से सावधान रहे।

आवेदन लिए जाने के लिए कैंप अब 15 अगस्त तक लगाने के निर्णय से जुड़े सवाल पर सीएम सोरेन ने सोमवार को प्रोजेक्ट भवन मे पत्रकारो से कहा है कि तारीख बढ़ाने या न बढ़ाने का का मसला नही है यह अनवरत चलने वाली योजना है ऐसा नही है कि 15 के बाद आवदेन नही लिये जाएगें जिस दिन जो महिला 21 वर्ष की हो जाएगी। वह उसी दिन मइयां सम्मान योजना के लिए योग्य हो जाएगी। और उसी दिन वह योजना मे आवेदन कर सकेगी और लाभ प्राप्त कर सकेगीं।

झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना क्या है?

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा मुख्यमंत्री मंईया सम्मान योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब व जरूरतमंद महिलाओं को हर महीने 1000 रूपेय की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि वह बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी सभी जरूरतो को पूरा कर सके। और वह पूरे आत्म सम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर सके। मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रदान की जाने वाली 1000 रूपेय की वित्तीय सहायता राशी जो सालाना 12000 रूपेय होती है सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते मे डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरि की जाएगी।

राज्य की 21 से 50 वर्ष की आयु तक की महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। राज्य की जो भी महिलाएं मईयां सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है तो उनको ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा mmmsy.jharkhand.gov.in किया गया है जिसके मदद से महिलाएं अपने घर बैठे ही योजना मे ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।

मंईयां सम्मान योजना का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मईयां सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की गरीब व कमजोर वर्ग की महलाओं का सामाजिक व आर्थिक स्थिति मे सुधार करना है। ताकि महिलाओं की आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके है और वह बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी सभी जरूरतो को पूरा कर सकें। मंईयां सम्मान योजना के माध्यम से राज्य की गरीब महिलाओं को हर महीने 1000 रूपेय की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो सालाना 12000 रूपेय होती है।

पात्र महिलाओं को प्रदान की जाने वाली यह आर्थिक सहायता राशी सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते मे डीबीटी के माध्यम से हस्तातंरित की जाएगी। जिससे महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होगी। और उनकी सामाजिक व आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा। और गरीब महिलाएं पूरे आत्म सम्मान के साथ अपना जावन यापन करने मे सक्षम होगीं।

mmmsy.jharkhand.gov.in पोर्टल क्या है

मंईयां सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु झारखंड सरकार द्वारा मईयां सम्मानपोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल की मदद से महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती है और योजना से सम्बन्धित आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकती है। इस वेबसाइट के माध्यम से महिलाएं योजना से सम्बन्धित पात्रता अपात्रता जरूरी दस्तावेज़ और आवेदन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकती है। मंईयां सम्मान योजना से सम्बन्धित महिलाओं को मार्गदर्शन इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होगा।

mmmsy.jharkhand.gov.in की मदद से महिलाएं अपने घर बैठे ही योजना मे ऑनलाइन आवदेन कर सकती है और मईयां सम्मान योजना का आवदेन फॉर्म का पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकती है। ताकि राज्य की महिलाओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न उत्पन्न हो। और वह बिना किसी समस्या के मईयां सम्मान योजना मे आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सके।

मुख्य तथ्य mmmsy.jharkhand.gov.in

आर्टिकलmmmsy.jharkhand.gov.in Portal
योजना का नाममईयां सम्मान योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा।
सम्बन्धित विभागमहिला एंव बाल विकास एंव समाज कल्याण विभाग
राज्यझारखंड
वर्ष2024
लाभार्थीराज्य की गरीब महिलाएं।
उद्देश्यमहिलाओं को सामाजिक व आर्थिक रूप से सक्षम बनाना।
लाभप्रतिमाह 1000 रूपेय वित्तीय सहायता राशी।
आवदेन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन।
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://mmmsy.jharkhand.gov.in/

पात्रता मानदंड

  • मईयां सम्मान योजना के लिए आवेदक झारखंड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक 21 से 50 वर्ष की आयु की महिला होनी चाहिए।
  • महिला की पारिवारिक वार्षिक आय 1 लाख रूपेय से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक का खुद का एकल बैंक खाता होना चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक हो।
  • महिला के परिवार का कोई भी सद्स्य आयकर दाता या सरकारी नौकरी मे नही होना चाहिए।
  • वह महिला जिनके परिवार मे 3 या पहिया वाहन है तो महिला इस योजना के लिए पात्र नही होगी।
  • जिन महिलाओं का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नही है वह भी इस योजना का लाभ दिसंबर 2024 तक उठा सकती है लेकिन इसके बाद बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना आवश्यक होगा।

यह भी पढ़े: झारखण्ड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना लिस्ट

मंईयां सम्मान योजना की समय सीमा बढ़ाई गई

झारखंड मईयां सम्मान योजना के तहत 21 से 50 वर्ष की हर महिलाओं को सालाना 12000 रूपेय देने की योजना है। इस योजना के तहत आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेशभर मे योजना को लेकर आप लाखो बहनो मे अद्भुत उत्साह है इसको लेकर मे आपको बहुत बहुती बधाई देता हूं और योजना का लाभ लेने मे बहनो को हो रही शुरूआती परेशानी के बारे मे मुझे जानकारी मिली है योजना को लेकर आ रही तकनीकी समस्याओं के त्वरित निवारण के लिए मेने निर्देश दिया है तथा इस मामले मे वरीय पदाधिकारियो की बैठक भी हुई है।

मईयां सम्मान योजना को लेकर दिख रही उत्साह के चलते मेने राज्य भर मे प्रज्ञा केंन्द्रो की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया है। हेमंत सोरेन ने कहा है कि योजना से महिलाओं को आसानी से लाभ मिले इसलिए 10 अगस्त तक विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है जिसे और अगले 5 दिन बढ़ाने का निर्देश दिया है। विशेष कैंप के आयोजन के बाद भी आप जब भी चाहे अपनी सुविधानुसार योजना मे आवेदन कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है।

वित्तीय लाभ

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना झारंखड राज्य की सफल योजनाओं मे से एक है इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने 1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी यानी महिलाओं को प्रतिवर्ष 12000 रूपेय की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। जो सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते मे डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य की गरीब व जरूरतमंद महिलाओं सामाजिक व आर्थिक स्थिति मे सुधार करना और उनको सुरक्षा प्रदान करना है ताकि महिलाओं का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके।

यह भी पढ़े: मंईयां सम्मान योजना कैम्प

मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना शिविर की समय सीमा

मुख्यमत्री मंईयां सम्मान योजना के शिविर की समय सीमा निम्नलिखित सारणी मे दी गई है।

आवेदन शुरू03 अगस्त 2024
आवदेन की अन्तिम तिथि10 अगस्त 2024
लाभार्थी सूचीं जारी होने की तिथि15 अगस्त 2024
योजना की पहली किस्त जारी होने की तिथि16 अगस्त 2024

आयोजित शिविर की समय सीमा

आयोजित शिविरसमय सीमा
शिविर का आयोजन03 अगस्त 2024 सुबह 10 बजे से।
अन्तिम शिविर15 अगस्त 2024 तक शाम 6 बजे तक।
पंचायत स्तर परसुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक।

यह भी पढ़े: झारखण्ड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना स्टेटस 

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • आवेदन पत्र
  • स्व घोषणा पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

यह भी पढ़े: मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना का पैसा कब आएगा

mmmsy.jharkhand.gov.in पर पंजीकरण करें (ऑनलाइन आवेदन)

राज्य की जो कोई भी पात्र महिलाएं मईयां सम्मान योजना मे आवेदन करना चाहती है तो उनको मईयां सम्मान पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है जिसका अनुसरण करके आप आसानी से योजना मे ऑनलाइन पंजीकरण कर सकती है।

mmmsy.jharkhand.gov.in
mmmsy.jharkhand.gov.in Portal
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको प्रज्ञा केन्द्र लॉगिन करें का लिंक दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुलकर आ जाएगा।
Login Form
Login Form
  • जिसमे आपको लॉगिन आईडी व पासवर्ड दर्ज करना है और कैप्चा कोड दर्ज कर साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • लॉगिन करने के बाद आपको होम पेज पर एंटर आधार का विकल्प मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी आधार कार्ड संख्या दर्ज करनी है और बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन कर लेना है।
  • अब आपके सामने आपकी सम्पूर्ण जानकारी खुलकर आ जाएगी और मईयां सम्मान योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  •  
  • अब आपको इस फॉर्म मे पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको मागें गए सभी जरूरी दस्तावेज़ो को स्कैन कर अपलोड कर देना है।
  • अंत मे आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप मईयां सम्मान योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है।

मंईयां सम्मान योजना mmmsy.jharkhand.gov.in लॉगिन

  • सबसे पहले आपको मईयां सम्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट mmmsy.jharkhand.gov.in पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगिन करें का लिंक दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
MMMSY Login Process
MMMSY Login Process
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुलकर आ जाएगा जिसमे आपको अपना यूजर आईडी व पासवर्ड दर्ज करना है और साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप मईयां सम्मान पोर्टल पर लॉगिन हो जाएगें।
  • इस प्रकार आप मईयां सम्मान योजना के तहत आसानी से लॉगिन कर सकते है।

मंईयां सम्मान योजना ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया

वह महिलाओं जो मईयां सम्मान योजना मे ऑफलाइन आवेदन करना चाहती है तो वह निम्नलिखित प्रक्रिया का अनुसरण करके आसानी से योजना मे आवेदन कर सकती है।

  • अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी ग्रामीण क्षेत्र मे पंचायत स्तर पर आयोजित विशेष कैंप मे जाना है।
  • यदि आप शहरी क्षेत्र के निवासी है तो आपको अपने क्षेत्र के वार्ड/आंगनबाड़ी केन्द्र पर आयोजित विशेष कैंप मे जाना है।
  • वहां पर जाकर आपको सम्बन्धित अधिकारी से मईयां सम्मान योजना का आवदेन फॉर्म प्राप्त करना है।
Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Application Form
Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Application Form
  • आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको इस मे पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको मागें गए सभी जरूरी दस्तावेज़ो को आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर देना है।
  • अब आपको यह आवेदन पत्र वहीं पर जमा कर देना है जहां से आपने इसे प्राप्त किया था।
  • इसके बाद सम्बन्धित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन पत्र की सत्यता की जांच की जाएगी जांच मे सबकुछ ठीक पाए जाने पर आपका आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जाएगा और आपको एक रशीद दे दी जाएगी जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रख लेना है।
  • इस प्रकार आप मईयां सम्मान योजना के तहत आसानी से ऑफलाइन आवदेन कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है।

संपर्क विवरण

यदि आप झारखंड मईयां सम्मान योजना से सम्बन्धित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर आप किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे है तो आप निचे दिए गए हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

  • Helpline Number – 1800 890 0215

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://mmmsy.jharkhand.gov.in/ है।

मईयां सम्मान योजना की समय सीमा कितने दिन और बढ़ाई गई है?

मईयां सम्मान योजना की समय सीमा 5 दिन और बढ़ा दी गई है।

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना मे ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना मे ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है तो आपको अपने नज़दीकी ग्रामीण क्षेत्र मे पंचायत स्तर पर आयोजित विशेष कैंप मे जाना होगा। वही अगर आप शहरी क्षेत्र के निवासी है तो आपको अपने क्षेत्र के वार्ड/आंगनबाड़ी केन्द्र पर आयोजित विशेष कैंप मे जाना होगा।

मईयां सम्मान योजना के तहत आयोजि शिविर की समय सीमा क्या है?

मईयां सम्मान योजना के तहत आयोजि शिविर की समय सीमा सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक है।

इस योजना का लाभ राज्य की किन महिलाओं को प्राप्त होगा?

इस योजना का लाभ राज्य की गरीब व जरूरतमंद महिलाओं को प्राप्त होगा जिनकी आयु 21 से 50 वर्ष के मध्य है और वह किसी भी पेंशन योजना से वंचित है।

डायरेक्ट लिंक

ऑफिसियल वेबसाइटमुख्यमंत्री मंईयां सम्मान वेबसाइट
नयी अपडेट के लिए विजिट करेSarkariHelp24.in

Leave a Comment